Vinayak Chaturthi 2021 : आज है विनायक चतुर्थी, इस दिन ये उपाय करने से जीवन में आएंगी खुशियां

Vinayak Chaturthi 2021 : फाल्गुन शुक्ल चतुर्थी के दिन विनायक चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल विनायक चतुर्थी 17 मार्च को है। विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा करने के साथ सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए उपाय भी किए जाते हैं। जानिए विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले उपाय-

गणपति का स्वरूप

Vinayak Chaturthi 2021 : द्विमुखी गणपति के दोनों मुखों से वो सभी दिशाओं को देख सकते हैं। रक्तवस्त्र के रेशमी वस्त्र धरण किए हुए गणपती का वर्ण नील-हरित है। स्वर्ण मुकुट से सुसज्जित चतुर्भुजी गणपती के ऊपरी दाएं हाथ में अंकुश, निचले दाएं हाथ में वरद मुद्रा, ऊपरी बाएं हाथ में पाश व निचले बाएं हाथ में एक रत्नकुंभ धरण किए हुए हैं।

ये रहे उपाय

Vinayak Chaturthi 2021 : विनायक चतुर्थी के दिन मानसिक कष्टों से मुक्ति के लिए गणपति पर शतावरी चढ़ाएं। इससे आपको शांति मिलेगी।

Vinayak Chaturthi 2021 : गृह क्लेश शांत करने के लिए आप गणपति पर चढ़े सफेद फूलों की माला घर के मेन गेट पर बांधें। इससे घर में लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे।

Vinayak Chaturthi 2021 : विनायक चतुर्थी के दिन संपत्ति के विवाद में जीत के लिए गणपति पर चांदी का चौकौर टुकड़ा चढ़ाएं। (इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा।

Also read : ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के इस अभिनेता को हुआ कोरोना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button