No. 1 Uttarakhand News “Unemployment” B.ed शिक्षक ने हेयर शैलून की दुकान खोल बेरोजगारी के संकट से उभरने के लिए कैंची पकड़ी- देखे वीडियो

Uttarakhand News :  नकुल पंत,  चम्पावत। क्या आपने कभी भूगोल शिक्षक को बालों का नक्शा बदलते देखा है। काली कुमाऊं चम्पावत के विकासखंड लोहाघाट में बेरोजगार शिक्षित युवक दिव्यांग राम सिंह बोहरा ने हेयर शैलून की दुकान खोल स्वरोजगार को चुना है।

पुलहिंडोला निवासी राम सिंह कुमाऊँ यूनिवर्सिटी से भूगोल में परास्नातक होने के साथ प्रतिष्टित एसआरएम यूनिवर्सिटी से बीएड हैं।

राम सिंह ने बताया कि उनके ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बाल और सेविंग बनाने के लिए लोहाघाट नगर जाना पड़ता था।  तो उन्होंने नौकरी न मिल पाने के चलते बेझिझक बेरोजगारी के संकट से उभरने के लिए कैंची पकड़ आर्थिक तंगी को दूर करने का मन बना लिया।  उन्होंने बताया कि ग्रेजुएशन के बाद यदि वो चाहते तो बाहर शहरों में नौकरी कर सकते थे। लेकिन वह अपने पहाड़ को नहीं छोड़ना चाहते हैं। ओर हुवा यह कि अपनी जन्मभूमि देवभूमि उत्तराखंड से लगाव के चलते उन्होंने हेयर शैलून को स्वरोजगार चुना ओर दिव्यांग होते हुवे मिशाल कायम की। क्षेत्रीय लोग इस युवा की काफी सराहना कर रहे हैं।

देखे वीडियो : https://youtu.be/3YKaWN9dVzg

राम सिंह कहते हैं कि सरकार के पास युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कोई खास रोड मैप तैयार नही है। कहा कि सरकार को चाहिये कि वह हम जैसे ओर युवाओं को भी अधिक से अधिक स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ब्याजमुक्त ऋण एवम आर्थिक सहायता उपलब्ध कराए।

Uttarakhand News – आंखिर राज्य के खद्दरधारीयों से पूछा जाना चाहिए कि एक बीएड बेरोजगार ने बाल कटिंग को अपना आजीविका का साधन बनाना पड़ा है। तो क्या ऐसी रोजगार व्यवस्था से राज्य के युवा का भला हो पाएगा।

अनुमान स्वयं लगाया जा सकता है कि जिस राज्य में एक दिव्यांग बीएड बेरोजगार को रोजगार के लिए शैलून की दुकान खोल आजीविका चलानी पड़ रही हो तो अन्य बेरोजगारों की क्या स्थिति होगी।

Must Be Watch :  Meri Aashiqui Jubin Nautiyal New Romantic Song Releases

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button