Uttarakhand New Cabinet Ministers : उत्तराखंड नए मंत्रिमंडल का हुआ गठन जाने किस मंत्री को मिला कौन सा पद

Uttarakhand New Cabinet Ministers : विधानसभा चुनाव 2022 आने वाली है जिसकी तैयारियां जोरो पर है, उत्तराखंड के मुख्यंमंत्री तीरथ सिंह रावत और मंत्रियों का हौसले बुंलद है।

इस पर सभी मंत्रियों ने अपनी- अपनी प्राथमिकताएं बताईं और सभी मंत्रियो में अपने काम और पद के प्रति काफी जोश है। वही आपको बता दे कि सरकार में कुछ नए मंत्री भी बने है नए मंत्रियो के अंदर अपने राज्य और राज्य की जनता के प्रति सच्ची सेवा करने का जोश और जज्बा देखा गया है। वही उन्होने कहा है कि वे पूरी लगन और ईमानदारी के साथ प्रदेश के लिए काम करेंगें।

सतपाल महाराज, पर्यटन मंत्री :
Uttarakhand New Cabinet Ministers : सतपाल महाराज को एक बार फिर पर्यटन मंत्री बनाने पर सतपाल महाराज मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के लिए आभार व्यक्त करते है और कहते है कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के समय में जो जिम्मेदारियां मेरे पास थी फिरसे वही मुझे मिली है। प्रदेश में पर्यटन और तीर्थाटन पर काम किया जा रहा है। हम प्रदेश में साहसिक पर्यटन पर काम करके उत्तराखंड की एक अलग पहचान बनाएगें।

Uttarakhand New Cabinet Ministers

Uttarakhand New Cabinet Ministers :

रेखा आर्य फिर बनी महिला सशक्तिकरण मंत्री मिली एक नई जिम्मेदारी :
Uttarakhand New Cabinet Ministers : रेखा आर्य इस पर कहती है कि चार साल में उन्होने जिन विभागों में काम किया है उन विभागो को वे और बेहतर करने का प्रयास करेंगें। वही उन्हे दुग्ध विकास विभाग की नई जिम्मेदारी दी गई वे कहते है कि उस दिशा में वे बेहतर काम करेंगें और एक साल के अंदर बदलाव जरूर देखने को मिलेंगे।

Uttarakhand New Cabinet Ministers

सुबोध उनियाल भी फिर से बने कृषि मंत्री :

Uttarakhand New Cabinet Ministers : सुबोध उनियाल को फिरसे प्रदेश का कृषि मंत्री बनाया गया है। इस पर सुबोध उनियाल कहते है कि दोबारा जो जिम्मेदारी मिली है, उसमें पहले के ही विभाग शामिल है। कृषि क्षेत्रों में पिछले चार सालों में 100 से ज्यादा निर्णय लिए हैं। इनमें हमने सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया है। अब हम इस साल शहद और बागवानी विकास पर काम करेंगे और राज्य के किसानों मजबूत बनाएंगे।

Uttarakhand New Cabinet Ministers

ये भी पढ़िए : आज है विनायक चतुर्थी, इस दिन ये उपाय करने से जीवन में आएंगी खुशियां

डॉ. धन सिंह रावत, फिरसे बने सहकारिता एवं उच्च शिक्षा राज्यमंत्री :
Uttarakhand New Cabinet Ministers : डॉ. धन सिंह रावत, को फिरसे सरकार ने सहकारिता एवं उच्च शिक्षा की जिम्मेदारी दी है। इस पर डॉ. धन सिंह रावत कहते है कि हमने सहकारिता में पांच लाख ऋण अभी तक बांटे हैं। अब बारी प्रदेश की महिलाओ की है और अब प्रदेश की महिला समूहों को 20 हजार ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। आपको बता दे कि हमने साथ ही एनपीए के 150 करोड़ रुपये की वसूली भी कर ली है, लक्ष्य 300 करोड़ वसूलने का है।

Uttarakhand New Cabinet Ministers

वही हम सहकारी बैंकों को भी राष्ट्रीय बैंकों के बराबर लेकर आएगें। हम हिमालयी राज्यों का अध्ययन करके आपदा प्रबंधन के लिए सुरक्षा उपाय करेंगे। वही प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता पर काम किया जाएगा ताकि हर ब्लॉक में डिग्री कॉलेज, उपलब्ध हो सके।

इसी प्रकार मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के नेतृत्व में मंत्रियो को ये महकमें बांटे गए।

-गणेश जोशी, सैनिक कल्याण एवं औद्योगिक विकास मंत्री
-बंशीधर भगत, शहरी विकास, आवास एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री
-बिशन सिंह चुफाल, पेयजल मंत्री
-अरविंद पांडेय, शिक्ष मंत्री
-यशपाल आर्य, परिवहन एवं समाज कल्याण मंत्री
– स्वामी यतीश्वरानंद, भाषा, गन्ना विकास मंत्री

Also Read : Uttarakhand News 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button