Skin Care : त्‍वचा को ग्‍लोइंग और यूथफुल बनाने के लिए घर पर बनाएं ये 3 आटा फेस पैक

Skin Care : गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में तेज धूप और गरम हवाओं के कारण त्‍वचा मुरझा जाती है। इतना ही नहीं त्‍वचा से ऑयल निकलने और मुंहासों के होने की शिकायतें भी बढ़ जाती हैं। त्‍वचा को इस मौसम में हाइड्रेटेड रखना भी बहुत जरूरी होता है। ऐसे में स्किन को पैंमर करना और थोड़ी एक्‍ट्रा केयर करना आवश्‍यक हो जाता है।

जाहिर आप भी इस मौसम में त्‍वचा को प्रोटेक्‍ट करने के लिए आसान उपायों को तलाश रही होंगी। ऐसे में हम आपको आज घर की रसोई में सबसे आसानी से मिल जाने वाला इंग्रीडियंट यानी आटा से बनने वाले कुछ होममेड फेस पैक्‍स के बारे में बताएंगे। आप इन्‍हें घर पर बहुत ही कम सामग्री की मदद से बना सकती हैं और त्‍वचा को ग्‍लोइंग व यूथफुल बना सकती हैं। 

wheat flour  face pack  for fairness

आटा और दूध का फेस पैक 

मौसम में बदलाव हो रहा है। थोड़ी गरमाहट भी आ गई हैं ऐसे में ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए मुसीबतें बढ़ गई हैं। चेहरे पर ऑयल आने से मुंहासे और एकने की परेशानियां बढ़ने लगी हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में हैं जिनकी त्‍वचा ऑयली हैं। खासतौर पर चेहरे पर ज्‍यादा ऑयल आता है तो आपको आटे और दूध से बना फेस पैक जरूर लगाना चाहिए। चलिए हम आपको इसकी विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच आटा 
  • 2 बड़ा चम्‍मच दूध 

विधि 

दूध और आटा दोनों को एक बाउल में लेकर पेस्‍ट तैयार करें और चेहरे पर लगा लें। इस पैक को 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे जैसे उबटन छुड़ाया जाता है वैसे छुड़ाएं। यदि आप ऐसा रोज करती हैं तो त्‍वचा से एक्‍सट्रा ऑयल के साथ ही डेड स्किन भी हट जाती है। 

jowar flour face pack

Skin Care :

आटा, गुलाब जल और दूध का फेस पैक 

अगर आपको त्‍वचा मुरझाई हुई सी लग रही है तो परेशन न हों आप आटे से बना  यह दूसरा फेस पैक लगा सकते हैं। यह आपकी त्‍वचा को रिलैक्‍स देने के साथ ही उसे ग्‍लोइंग और यूथफुल भी बनाएगा। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में त्‍वचा ग्‍लो गायब हो जाता है मगर, आटा, गुलाब जल और दूध को मिक्‍स करके बनाया गया फेस पैक आपकी त्‍वचा के ग्‍लो को बरकरार रखेगा। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच आटा 
  • 1 बड़ा चम्‍मच दूध 
  • 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

आप इन तीनों सामग्री को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। अब इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। इसके बाद जब यह ठंडा हो जाए तो इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें। ऐसा करने से आपका मुरझाया चेहरा खिल उठेगा। यदि आप रोज इस पैक का इस्‍तेमाल करती हैं तो टैनिंग की समस्‍या से भी आपको निजात मिल जाएगी। 

wheat flour  face pack  for skin whitening

आटा, शहद और दही 

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही आपको (Skin Care) त्‍वचा को एक्‍ट्रा केयर देने की भी जरूरत होती हैं। इसलिए आपको चेहरे पर ऐसा फेसपैक यूज करना0 चाहिए जो आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के साथ ही चमकदार भी बनाए। इसके लिए आप आटा, शहद और दही का फेस पैक यूज कर सकती हैं। चलिए हम आपको इसे बनाने की विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच आटा 
  • 2 बड़ा चम्‍मच दही 
  • 1 छोटा चम्‍मच शहद 

विधि 

आटा, शहद और दही को अच्‍छे से मिला लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हाथों को घुमाते हुए लगाना है। चेहरे पर इस फेस पैक को 20 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे इसे उसी तरह उतारे जैसे आप उबटन निकालते हैं। ऐसा करने से त्‍वचा तो हाइड्रेटेड होती ही है साथ ही डेड स्किन भी साफ हो जाती है। 

Also Read : Latest Hindi News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button