Never Reheat These Foods : सावधान, इन चीजों को दोबारा गर्म कर के खाया तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Never Reheat These Foods

Never Reheat These Foods : अगर अपने बिजी शेड्यूल के चलते आप अपना समय बचाने और भूख शांत करने के लिए फ्रिज में रखा बासी खाना ही गर्म करके खा लेते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल डालिए। आपकी यह आदत आपकी सेहत को जाने-अनजाने बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा रही हैं। क्या आप जानते हैं आपके फ्रिज में रखा हर खाद्य पदार्थ दोबारा गर्म करके खाने योग्य नहीं होता है। ऐसा भोजन स्वाद के साथ-साथ अपने पोषण मूल्य को भी खो देता है और व्यक्ति के लिए कई प्रकार के रोगों का खतरा पैदा करता है। तो आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो चीजें जिन्हें दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए।

चिकन

Never Reheat These Foods : चिकन प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लेकिन बासी चिकन को दोबारा गर्म करके खाने से उसके प्रोटीन नष्ट्र हो जाते हैं। जो आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

अंड़ा

Never Reheat These Foods : अधिकतर लोग रात के बचे हुए चावलों को दोबारा गर्म करके खाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी (एफएसए) के अनुसार, बासी चावलों को दोबारा गर्म करके खाने से व्यक्ति फूड पॉइजनिंग से पीड़ित हो सकता है। ऐसा करने से चावलों में बैसिलस सेरेस (Bacillus Cereus)नामक अत्यधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया की उपस्थिति हो जाती है। चावलों को पकाते समय यह बैक्टीरिया नष्ट्र हो जाता है लेकिन चावल ठंड़े होने पर यह कीटाणु दोबारा तेजी से पनपने लगते हैं। ऐसे में जब व्यक्ति इन्हें दोबारा गर्म करते खाता है तो उसे फूड पॉइजनिंग  हो सकती है।

मशरूम

Never Reheat These Foods : मशरूम को बनाने के तुंरत बाद ही खा लेना चाहिए। इसे अगले दिन का उपभोग करने के लिए संग्रहित नहीं किया जाना चाहिए। मशरूम प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है, इसमें प्रचुर मात्रा में खनिज मौजूद होते हैं। लेकिन इसे दोबारा गर्म करके खाने से इसमें मौजूद प्रोटीन टूट जाते हैं और विषाक्त पदार्थ उत्पन्न होने लगते हैं। जो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।

पालक

Never Reheat These Foods : पालक या कोई भी ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, शलजम या अजवाइन जिसमें नाइट्रेट की मात्रा अधिक है, उन्हें माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने से बचें। ये नाइट्रेट युक्त सब्जियां जब दोबारा गर्म की जाती हैं, तो नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाती है , जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है 

आलू की सब्जी

Never Reheat These Foods : लगभग हर घर में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाली सब्जी है आलू की सब्जी जिसे लोग बासी गर्म कर के भी खा लेते हैं। आलू में विटामिन बी 6, पोटेशियम औऱ विटामिन सी बड़ी मात्रा में मिलता है, लेकिन इसकी सब्जी को अगर बार-बार गर्म किया जाता है, तो इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया पैदा हो सकता है। इतना ही नहीं आलू की सब्जी को लंबे समय तक रखने के बाद जब उसे खाने के लिए दोबारा गर्म किया जाता है तो उसके पोषक तत्व भी नष्ट्र हो जाते हैं, और वह व्यक्ति के पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।

Also read : यूपी में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते 8वीं तक स्कूल बंद, जानिए कब तक रहेंगे बंद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button