देश

Mann Ki Baat : पठानकोट के भाई राजू की मोदी जी की तारीफ, आखिर क्यों जानिए

Mann Ki Baat तहलका डेस्क- प्रधानमंत्री जी ने अपने 2.0 कार्यकाल में ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 12 वें एपिसोड में कोरोना वायरस के खिलाफ देश में हो रही सामूहिक कोशिशों की जमकर सराहना की है।

Mann Ki Baat उन्होंने दुनिया का उदहारण देते हुए बताया कि देशवासियों की उपलब्धि कितनी बड़ी है।

अपनी बातों के दौरान उन्होंने कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में आम भारतीयों के योगदानों की जमकर तारीफ की है। इसमें उन्होंने पठानकोट के भाई राजू का भी नाम ख़ास तौर पर लिया, जो दिव्यांग हैं लेकिन, उन्होंने देश के लिए जो सेवाभाव दिखाया है वह बहुत ही अनमोल है।

मन की बात में देशवासियों के संघर्ष का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने देश में लड़ी जा रही सबके सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई की तारीफ की और बोला कि “ये लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है। जब हम दुनिया की तरफ देखते हैं, तो हमें अनुभव होता है कि वास्तव में भारतवासियों की उपलब्धि कितनी बड़ी है। हमारी जनसंख्या ज्यादातर देशों से कई गुना ज्यादा है। हमारे देश में चुनौतिया भी भिन्न प्रकार की हैं, लेकिन फिर भी हमारे देश में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल पाया, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला। कोरोना से होने वाली मृत्यु दर भी हमारे देश में काफी कम है।”

इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि “जो नुकसान हुआ है, उसका दुख हम सबको है। लेकिन, जो कुछ भी हम बचा पाए हैं, वो निश्चित तौर पर देश की सामूहिक संकल्पशक्ति का ही परिणाम है। इतने बड़े देश में, हर-एक देशवासी ने, खुद इस लड़ाई को लड़ने की ठानी है, ये पूरी मुहिम पीपुल ड्रिवेन है।” इस मौके पर पीएम मोदी ने एक ऐसे ही देशवासी का जिक्र किया, जिन्होंने इस आपदा की घड़ी में खुद का नहीं सोचा है, बल्कि जरूरतमंदों की सेवा में सबकुछ लगा दिया है। उन्होंने कहा, “पंजाब के पठानकोट से भी एक ऐसा ही उदाहरण मुझे पता चला। यहां दिव्यांग भाई राजू ने दूसरों की मदद से जोड़ी गई, छोटी सी पूंजी से 3,000 से अधिक मास्क बनवाकर लोगों में बांटे। भाई राजू ने, इस मुश्किल समय में, करीब 100 परिवारों के लिए खाने का राशन भी जुटाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button