LIC Strike News : बैंक कर्मचारियों के बाद आज LIC कर्मचारी करेंगे सरकार के खिलाफ हड़ताल

LIC Strike News

LIC Strike News : देश में लगातार कई समय से कर्मचारी निजीकरण का विरोध कर रहे हैं। इसी कड़ी में बैंक कर्मचारियों ने भी चार दिनों की हड़ताल की थी। जिसके फलस्वरूप देश को अरोबों रुपयों का नुकसान हुआ है। अब सरकार की विनिवेश की नीति के विरोध में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC)  के कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बता दें, बैंक कर्मचारियों के बाद अब लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) कर्मचारी भी हड़ताल पर जाने का एलान कर दिया है। आज यानी गुरुवार को एलआईसी के कर्मचारी एक दिन की हड़ताल पर रहने वाले हैं। साल 2021, में बचट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलआईसी के विनिवेश का प्रस्ताव रखा था। तब से ही एलआईसी के कर्मचारी सरकार के इस फैसले के विरोध में नजर आ रहे हैं।

इतने कर्मचारी को पड़ेगा फर्क

LIC Strike News : सरकार के मालिकाना हक वाले इश्योरेंस कॉरपोरेशन की शुरुवात साल 1956 में हुई थी। वर्तमान में लाइफ इश्योरेंस कॉरपोरेशन करीब 1,14,000 कर्मचारी हैं। देखा जाए तो इतने कर्मचारियों को सरकार के इस फैसले का असर पड़ने वाला है।

क्या घोषणा के थी वित्त मंत्री सीताऱमण ने

LIC Strike News : साल 2021 के आम बचट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि एलआईसी के IPO लाया जाएगा। सीतारमण ने PSU और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस में हिस्सेदारी बेचकर 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने का विनिवेश लक्ष्य रखा है। आपको बता दें कि IDBI बैंक के अलावा, दो पब्लिक सेक्टर बैक और एक जनरल इंश्योरेंस कंपनी वित्त वर्ष 2021-22 में सरकार की विनिवेश योजना का हिस्सा हैं। सीतारमण ने कहा है कि विनिवेश से मिली रकम का इस्तेमाल सरकार सोशल सेक्टर और डिवेलपमेंट प्रोग्राम्स की फाइनेंसिंग में करेगी।

बैंक कर्मचारियों ने इसलिए की थी हड़ताल

LIC Strike News : देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में पेश हुए आम बजट में सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण का प्रस्ताव रखा है। सरकार ने अगले वित्त वर्ष में विनिवेश के जरिये बड़ी राशि जुटाने का प्रस्ताव किया है। केन्द्र सरकार ने इससे पहले आडीबीआई बैंक में अपनी अधिकांश की हिस्सेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम को बेच चुकी है। पिछले चार साल में सार्वजनिक क्षेत्र के 14 बैंकों का विलय किया जा चुका है। सरकारी बैंकों को प्राइवेट कंपनियों के हाथ में थमाने के फैसले के विरोध में बैंक कर्मचारियों में रोष है, जिस लेकर कर्मचारियों ने चार दिन की हड़ताल की थी।

10 लाख कर्मचारी हुए थे शामिल

LIC Strike News : सोमवार और मंगलवार दो दिन पीएसयू बैंक बंद रहे। देश के दो बैंकों के निजीकरण के प्रस्ताव के खिलाफ यूनाइडेट फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के बैनर तले 9 यूनियों ने 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल किया था। इस हड़ताल में करीब 10 लाख लोग शामिल हुए थे।

Also read : अब आप कर सकेंगे वाट्सएप कॉल रिकॉर्ड, ये है सबसे आसान तरीका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button