International Day Of Happiness : जानिए किस शख्सियत के नाम पर मनाया जाता है इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनैस

International Day Of Happiness

International Day Of Happiness : दुनिया में हर चीज के लिए एक खास दिन या ये कहे एक दिवस बनाया गया है। वही आज पूरी दुनिया इंटरनेश्नल डे ऑफ हैप्पीनेस मना रही है जिसका मतलब है अंतरराष्ट्रीय खुशी दिवस। इंटरनेश्नल डे ऑफ हैप्पीनेस हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है और इसे सयुंक्त राष्ट्र ने साल 2013 में मनाना शुरु किया था ।

क्यो मनाते है ये दिन

International Day Of Happiness : इंटरनेश्नल डे ऑफ हैप्पीनेस को संयुक्त राष्ट्र के द्वारा मनाना शुरु किया गया ये दिन दुनिया भर के लोगों की खुशी के महत्व को बढाने के लिए व खुशी के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। आपको बता दें कि इंटरनेश्नल डे ऑफ हैप्पीनेस को मनाने का संकल्प 12 जुलाई 2012 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा लिया गया था। मशहूर समाज सेवी जेमी इलियन के प्रयासो के काऱण ही इंटरनेश्नल डे ऑफ हैप्पीनेस को मनाया जाता है जेमी इलियन ने ही संयुक्त राष्ट्र के महासचिव जनरल बान की मून को यह दिन मनाने के बारे में प्रेरणा दी और इसी के फलस्वरुप 20 मार्च 2013  को इंटरनेशल डे ऑफ हैप्पीनेस को मनाने की घोषणा की गई।

संयुक्त राष्ट्र की नजरो में ‘खुशी’ का स्थान

International Day Of Happiness : 2015 में संयुक्त राष्ट्र ने 17 विकास लक्ष्यों की घोषणा की, जो गरीबी,  असमानता को दूर करने और हमारे ग्रह की रक्षा करने के लिए बनाए गए है। ये तीनो अच्छे जीवन और खुशी के लिए आवश्यक माने गए हैं। वही संयुक्त राष्ट्र की ये कोशिश है कि इस दिन को मनाते हुए दुनिया की खुशी को महत्व दिया जाए ।

पढ़िए Aaj ka samachar

खुशी को भी दें महत्व

International Day Of Happiness : संयुक्त राष्ट्र का यह भी मानना है कि दुनिया में खुशी होनी बेहद जरुरी है बिना खुशी के कुछ भी नही है।हर एक साल हर दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र के द्वारा एक नई थीम जारी की जाती है जिसको देखते हुए ही वह दिवस मनाया जाता है,यानि उसी थीम को ध्यान में रखते हुए उस दिवस को मनाया जाता है।

Also read : देश के इन शहरों में मनातें हैं अनोखी होली, इस साल जाकर करे इंजॉय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button