Health Tips For Fat: आप भी कर सकते हैं अपना वजन कम,ये है आसान तरीका

आसान तरींको से होगा अब वजन कम, मोटापे से मिलेगा निजाद

Health Tips For Fat : आज मोटापा हर किसी की परेशानी बन चुका है, और अगर आप भी अपना वेट कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ अपनी लाइफस्टाइल और कुछ खाने-पीने की आदतों को सुधारना होगा, जिससे आप कुछ ही समय में अपना वेट आसानी से और नैचुरल तरीके से कम कर सकते हैं।

Health Tips For Fat: वजन कम करने के आसन टिप्स

1.साबुत अनाज खाएं

आपको कोशिश करनी होगी कि आप रिफाइंड फूड की अपेक्षा होल ग्रेन अनाज जैसे- रोटियां, गेहूं की ब्रेड कुकीज़ और दलिया से बना खाना ही खाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। होल ग्रेन शरीर को मेटाबोलाइज्ड करने में अधिक हेल्प करते हैं और जल्दी पचते हैं।

2. मानसिक तैयारी

आपको अपने बढ़े हुए वजन के लिए लोगों से शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको मानसिक रुप से तैयार रहना होगा, ताकि आप अपने गोल को आसानी से पा सके।

3. पानी वजन घटाने में सहायक

हर बार जब आप भूखे हों या आप खाना खाने जा रहे हों, तो ठीक पहले पानी पीने की कोशिश करें। यह एक निश्चित सीमा तक आपकी भूख को कम करने का एक सरल तरीका है। अधिक पानी भी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है और आपका पेट भरा हुआ लगता है।

4. कम खाना खाने की तैयारी

खाने की क्वांटिटी को धीरे-धीरे कम करें। इससे आपको कम खाने की आदत हो जाएगी और धीरे-धीरे खाना कम करने से आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी। आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आपके डाइनिंग टेबल पर आपकी कैलोरी की मात्रा बहुत सीमित रहे।

Health Tips For Fat

5. फाइबर का उपयोग करें (Use Fiber To Your Advantage)

अपने खाने में अधिक फाईबर शामिल करने की कोशिश करें, जिससे पेट भरा-भरा लगे और आपको ज्यादा भूख ना लगे।

 Read more: अब महंगे प्रोडक्ट छोड़ घर पर ही बनाएं ये फेस पैक, पाए चमकदार चेहरा, ऐसे बनाएं

6. एक्सरसाइज करें

आपको वजन कम करने के लिए शुरुआत में हैवी एक्सरसाइज की जरुरत नहीं है और न ही एक्सरसाइज प्लान की। योग और डांसिग भी आपके लिए बेहतरीन विकल्प होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button