Haridwar Mahakumbh Latest Updates : 11 मार्च को होने वाला शाही स्नान को लेकर भारी वाहनों की एंट्री बंद, जानिए पूरा ट्रैफिक प्लान

Haridwar Mahakumbh Latest Updates : उत्तराखंड के हरिद्वार में होने वाले कुंभ को लेकर दुनियाभर के साधु-संत और श्रद्धालू उत्साहित हैं और कुंभ का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि 11 मार्च को हरिद्वार में शाही स्नान होने वाला है, जिसको ध्यान में रखते हुए मेला पुलिस ने नया ट्रैफिक प्लान तैयार कर लिया है। ताजा खबरों के मुताबिक भारी वाहनों को मंगलवार की शाम से ही बंद कर दिया जाएगा। शहर और जिले के अंदर भारी वाहनों को नहीं आने दिया जाएगा। हालांकि, आवश्यक सेवाओं वाले वाहनों पर प्रतिबंध लागू नहीं रहेगा। बता दें कि यह बैन केवल 12 मार्च तक ही रहेगा।

Haridwar Mahakumbh Latest Updates

इतनी हो सकती है श्रद्धालुओं की संख्या :
Haridwar Mahakumbh Latest Updates : अब तक तीर्थनगरी हरिद्वार में हुए कुंभ के स्नानों में ट्रैफिक प्लान लागू करने की आवश्कता नहीं पड़ी है। लेकिन इस स्नान पर 25 से 50 लाख श्रद्धालु आने की संभावना है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है। साल 2021 का पहला ट्रैफिक प्लान महाशिवरात्रि के शाही स्नान के दिन लागू किया जा सकता है। इसी हिसाब से प्लान तैयार किया गया है और ड्यूटियां भी ऐसी ही लगाई गई है।

Haridwar Mahakumbh Latest Updates :

ये रहा ट्रैफिक प्लान :
भारी वाहनों को दो दिन पहले ही बंद कर दिया जाएगा। 9 मार्च की शाम से हाईवे पर भारी वाहनों को बंद किया जाएगा। दिल्ली की ओर से आने वाले भारी वाहनों को नारसन पर ही रोका जाएगा। मुरादाबाद की ओर से आने वाले वाहनों को चिड़ियापुर और देहरादून की ओर से आने वाले भारी वाहनों को लालतप्पड़ पर ही रोक दिया जाएगा। इन जगहों पर भी पुलिसकर्मियों की ड्यूटियां लगा दी गई है।
ट्रैफिक प्लान को अंतिम रूप दे दिया गया है। दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहनों मंगलौर से डायवर्ट किया जाएगा। स्नान के दिन बैरागी कैंप और 4.2 रवासन के अलावा दक्षद्वीप की पार्किंग चलाई जाएगी।

ये भी पढ़िए : राज्य की तीसरी कमिश्नरी बनी गैरसैंण, सीएम रावत ने फिर सबको चौंकाया

Haridwar Mahakumbh Latest Updatesयहां रहने वाली है नो एंट्री :
शाही स्नान: अपर रोड पर रहेगी नौ एंट्री :
Haridwar Mahakumbh Latest Updates : शाही स्नान के दिन अपर रोड पर संतों के अलावा सभी की नौ एंट्री रहेगी। क्योकि इस दिन संत इसी मार्ग से हरकी पैड़ी स्नान करने जाएंगे। शाम तक स्नान का क्रम जारी रहेगा। पुलिस की ओर से गलियों को भी बंद किया जाएगा। श्रद्धालुओं को हरकी पैड़ी के आसपास घाटों पर गंगा स्नान करने के लिए रोडीबेल वाला और पंतद्वीप में बने बल्लियों के चक्रव्यूह से होकर गुजरना पड़ेगा।

कुंभ ट्रैफिक सीओ प्रकाश देवली का बयान : 
Haridwar Mahakumbh Latest Updates : ट्रैफिक प्लान लगभग तैयार कर लिया गया है। 9 मार्च की शाम से भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। – प्रकाश देवली, सीओ ट्रैफिक कुंभ

Also Read :  Aaj Ki Taza Khabar

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button