Haridwar Maha Kumbh Latest News : एक दिन में 10 लाख लोग ही कर पाएंग कुंभ में स्नान, सीएम रावत आज हरिद्वार के दौरे पर

Haridwar Maha Kumbh Latest News : उत्तराखंड कैबिनेट ने हरिद्वार कुंभ में यात्रियों को अस्थायी रूप से ठहराने के लिए टैंट न लगाने का निर्णय लिया है। कैबिनेट ने कुंभ अवधि भी एक से 30 अप्रैल के बीच ही रखने पर मुहर लगा दी है। गैरसैंण में आयोजित कैबिनेट बैठक में शहरी विकास विभाग की ओर से कुंभ आयोजन के लिए अब तक की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई। विभाग की ओर से बताया गया कि केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार हरिद्वार कुंभ क्षेत्र के 18 किमी लंबे घाटों पर एक दिन में कुल 10 लाख अस्सी हजार श्रद्धालु ही स्नान कर पा रहे हैं।

आज सीएम रावत होंगे हरिद्वार में :
Haridwar Maha Kumbh Latest News : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बुधवार को हरिद्वार में रहेंगे। मुख्यमंत्री के वरिष्ठ प्रमुख निजी सचिव केके मदान के मुताबिक, मुख्यमंत्री गुरुकुल कांगड़ी हेलीपैड पर उतरेंगे। आज सीएम त्रिवेंद्र रावत हरिद्वार कुंभ की तैयारियों का भी जायजा लेंगे।

Haridwar Maha Kumbh Latest News

Haridwar Maha Kumbh Latest News :

कुंभ में सुनायी देंगे जागर औऱ मांगल गीत :
उत्तराखंड में शुभ कार्य में गाए जाने वाले मांगल गीत और पौराणिक जागर जिन से इष्ट देवी-देवताओं का आवाहन किया जाता है, अब हरिद्वार कुंभ में भी सुनायी देंगे। दरअसल, केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से केदारघाटी के विलुप्त होते पौराणिक मांगल गीतों और कुंभ के जागरों के संरक्षण की मांग रखी है। इस पर मुख्यमंत्री ने हरिद्वार में कुंभ मेले के दौरान केदारघाटी के मांगल गीतों व जागर कार्यक्रम कराने का आश्वासन दिया है।

Haridwar Maha Kumbh Latest News

ये भी पढ़िए : आज सुप्रीम कोर्ट के जजों को लगेगी वैक्सीन, जजों को नहीं मिलेगी वैक्सीन चुनने की सुविधा

गैरसैंण विधानसभा में क्यों नहीं हुई जागर और मांगल की प्रस्तुति :
Haridwar Maha Kumbh Latest News : मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत केदारनाथ विधायक मनोज रावत के घर गोपेश्वर पहुंचे। इस दौरान हुई चर्चा में विधायक मनोज रावत ने कहा कि भराड़ीसैंण (गैरसैंण) विधानसभा में राज्यपाल के सम्मुख केदारघाटी की महिलाओं की ओर से मांगल गीतों और कुंभ जागरों की प्रस्तुति देनी थी, लेकिन पिताजी के निधन के कारण तीन दिन का शोक होने से यह कार्यक्रम नहीं किया जा सका है।

मांगल गीत और जागर मन को मोह लेते हैं – सीएम रावत :
Haridwar Maha Kumbh Latest News : विधायक मनोज रावत ने कहा कि केदारघाटी के पौराणिक जागर आज भी प्रासंगिक हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रुद्रप्रयाग और चमोली जिले के वाशिंदों की बोली भाषा में मधुरता है। यहां के मांगल गीत और जागर मन को मोह लेते हैं। कुंभ के आयोजन के दौरान मांगल गीतों और जागरों के कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे।

Also Read : Aaj Ki Taza Khabar 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button