Google Photo Free Storage Service Will End: नहीं मिल पायेगा अब गूगल फ़ोटो की फ्री स्टोरेज सर्विस का फ़ायदा, जानिए आपके सारे सवालों के जवाब

Google Photo Free Storage Service Will End: इंटरनेट पर उपलब्ध सबसे अच्छे फोटो स्टोरेज प्लेटफॉर्म Google फ़ोटो में बहुत कुछ बदलने वाला है. अब यह पहले जैसा नहीं रहेगा. अब आप अपने सभी वीडियो और फोटो को गूगल के फोटो एप में सेव नहीं कर सकते हैं.

Google Photos का अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज ऑफर इसी महीने खत्म हो रहा है. अभी Google फ़ोटो सेवा उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो और वीडियो के लिए असीमित निःशुल्क संग्रहण विकल्प प्रदान करती है. गूगल ने पिछले साल नवंबर में घोषणा की थी कि कंपनी 1 जून 2021 से गूगल फोटोज पर ‘हाई क्वालिटी’ फोटो के लिए अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज की पेशकश नहीं करेगी। इसे लेकर यूजर्स के मन में कई सवाल हैं

Google Photo Free Storage Service Will End

1.1 जून के बाद क्या Google फ़ोटो के लिए भुगतान करना होगा?

नहीं! यह जरुरी नहीं है.1 जून के बाद गूगल फोटो की सर्विस का भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है. हालांकि, यूजर्स को अब उनकी हाई क्वालिटी फोटो और वीडियो के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज नहीं मिल पायेगा. अब इन्हें 1 जून के बाद आपके Google खाते की मेमोरी में गिना जाएगा.

2.1 जून के बाद गूगल फोटोज में सबसे बड़ा बदलाव क्या है?

मौजूदा वक्त में Google असीमित उच्च गुणवत्ता वाला संग्रहण निःशुल्क प्रदान करता है. 1 जून के बाद Google फ़ोटो संग्रहण नीति में सबसे बड़ा परिवर्तन यह है कि इस तिथि के बाद उच्च गुणवत्ता या एक्सप्रेस गुणवत्ता में बैकअप किए गए फ़ोटो और वीडियो को 15GB संग्रहण में गिना जाएगा जो उपयोगकर्ताओं को उनके Google खाते से प्राप्त होता है, जिसमें Gmail और Google डिस्क शामिल.

3.अगर 1 जून के बाद Google खाते की मेमोरी खत्म हो जाए तो?

अगर ऐसा होता है की 1 जून, 2021 के बाद आपकी मेमोरी स्पेस समाप्त हो जाती है, तो आप किसी अन्य फ़ोटो और वीडियो का बैकअप तब तक नहीं ले सकते जब तक कि आप Google से अतिरिक्त मेमोरी नहीं खरीद लेते या आपका कुछ डेटा Gmail, Google फ़ोटो या Google डिस्क से हटाकर उसे 15GB से कम में नहीं लाते.

Google Photo Free Storage Service Will End

4.यह कैसे पता लग सकता है की हमारे पास कितना स्टोरेज बचा है?

Google ने एक नया टूल पेश किया है जो यह बता सकता है कि आपका स्टोरज कितने समय तक चल सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने Google खाते में कितनी बार आइटम का बैकअप लेते हैं. स्टोरेज मैनेजमेंट डिवाइस आपको स्टोरेज को क्लियर करने की सुविधा भी देता है.

5. क्या आप 1 जून से पहले अपनी मूल गुणवत्ता वाली तस्वीर को ‘उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीर’ में बदल सकते हैं?

हां, आप 1 जून तक अपनी तस्वीरों के अपलोड साइज को ‘ओरिजिनल क्वालिटी’ से हाई क्वालिटी में बदल सकते हैं. इससे स्टोरेज क्लियर करने में आपको मदद मिलेगी. अगर आप अपना अपलोड साइज़ नहीं बदल पा रहे है तो हो सकता है कि आपकी मेमोरी समाप्त हो गई हो।

Read Also: बंद हो सकते है आधी से ज्यादा छोटी कंपनियां और स्टार्टअप बंद हो सकते हैं

Google Photo Free Storage Service Will End: 

6.क्या आप अपने कंप्यूटर पर अपने Google फ़ोटो अकाउंट में फ़ोटो स्टोर कर सकते हैं?

जी हाँ, आप अपने Google फ़ोटो अकाउंट से सभी फ़ोटो को अपने कंप्यूटर में संग्रहीत या स्थानांतरित कर सकते हैं या फ़ोटो का चयन कर सकते हैं.

7.Google फ़ोटो से फ़ोटो और वीडियो का बैकअप लेने के लिए आपको क्या चाहिए?

बैकअप के लिए आपको एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन और फ़ाइल साइज़ की आवश्यकता है. याद रहे की अगर आपकी तस्वीरें 200MB या 150MP से बड़ी हैं, तो उनका बैकअप नहीं लिया जाएगा.

8.क्या है Google फ़ोटो में सपोर्टेड फ़ोटो फोर्मेट ?

jpg, .heic, .png, .webp, .gif, और कुछ RAW फ़ाइलें इसके सपोर्टेड फ़ोटो फोर्मेट में शामिल हैं. अगर आप अपने iPhone या iPad पर Google फ़ोटो ऐप का उपयोग करते हैं, तो लाइव फ़ोटो का बैकअप लिया जा सकता है. इसमें शामिल है और .mkv सपोर्टेड फ़ोटो फोर्मेट.

9.क्या 15GB स्टोरेज सिर्फ Google Photos के लिए है?

आपका Google खाता संग्रहण Google फ़ोटो, Google डिस्क और Gmail जैसे कई प्रोडक्ट्स में साझा किया जाता है।

Google Photo Free Storage Service Will End

10.क्या होगा आग आप आपकी तस्वीरों की लिमिट पार करते हैं ?

यदि आपने अपनी सारी मेमोरी का उपयोग कर लिया है, तो आप डिस्क पर नई फाइलों का बैकअप नहीं ले पाएंगे.1 जून के बाद आप अपने Google फ़ोटो खाते में कोई अतिरिक्त फ़ोटो और वीडियो नहीं सहेज पाएंगे. आप जीमेल में संदेश भेज या प्राप्त नहीं कर पाएंगे.

11. यदि आपके पास 15GB का निःशुल्क संग्रहण समाप्त हो जाता है और आप अधिक नहीं खरीदते हैं, तो क्या Google आपका सारा डेटा हटा देगा?

यदि आप लिमिट से ज्यादा हैं और आपने नया स्टोरेज नहीं खरीद है या स्टोरेज पुनर्प्राप्त (रिकवर)करने के लिए अपना डेटा साफ़ नहीं किया है तो आप अपने Google खाते का उपयोग नहीं कर पाएंगे. यदि आपका अकाउंट 2 साल या उससे ज्यादा टाइम तक डीएक्टिवेट रहता है, तो आपके सभी ईमेल, Google डिस्क फ़ाइलें और आपके सभी फ़ोटो और वीडियो हटाए जा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button