लाइफस्टाइल

यंग लुक पाने के साथ वेट लॉस में फायदेमंद है कोकम, एक्सपर्ट से जानिए इसके फायदे

अगर आप त्वचा को जंवा बनाए रखने के साथ वेट लॉस करना चाहती हैं तो आपको कोकम के इन हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए।

health benefits of kokum gives young look main

अगर आप खुद को स्वस्थ बनाए रखना चाहती हैं और कई तरह की बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखना चाहती हैं तो आपको कोकम का सेवन आज से ही शुरू कर देना चाहिए। यह फल बदलते हुए मौसम में खाने पर विशेष रूप से शरीर के लिए उपयोगी साबित होता है। कोकुम ज्यादातर भारत के पश्चिमी घाट में पाया जाता है। यह गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के तटीय इलाकों में बनने वाले फूड आइटम्स में खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। कोकुम मीठा नहीं होता है। इसका स्वाद नमकीन और क्रेनबेरी जैसा होता है और इसमें कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। कोकम कच्चा खाया जा सकता है और इसका जूस भी बनाकर पिया जा सकता है। सुखाए गए कोकम का फूड आइटम्स में इस्तेमाल भी किया जाता है। कोकम को मसाले और औषधि, दोनों ही तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे कैंसर की रोकथाम करने में मदद मिलती है और यह दिमाग को भी स्वस्थ रखता है। खाने के साथ यह शरबत में भी इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं कि यह किस तरह से शरीर के लिए फायदेमंद है-

एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण

health benefits of kokum better for heart

कोकम का सेवन करने से इनफेक्शंस को रोकने में मदद मिलती है। इसमें एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह फल फूड आइटम्स को लंबे समय तक सुरक्षित भी बनाकर रखता है, इसलिए इसका इस्तेमाल प्रिजर्वेटिव के तौर पर भी किया जाता है।

पौष्टिकता से भरपूर

कोकम में एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह मेलिक एसिड, सिट्रिक एसिड और कार्बोहाइड्रेट्स का खजाना है। इसमें विटामिन बी, एस्कोरबिक एसिड, मैंगनीज, पोटैशियम, डाइटरी फाइबर और गार्सिनोल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। 

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

health benefits of kokum in pregnancy

प्रेगनेंसी के दौरान इस फल का सेवन फायदेमंद है। कोकम का सेवन करने से nausea और vomiting आदि में राहत मिलती है और महिलाएं ऊर्जा से भरपूर महसूस करती हैं। 

डाइजेशन के लिए बेहतरीन

कोकम उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है, जिनकी पाचन शक्ति कमजोर है। यह शरीर की डाइजेशन की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। साथ ही जिन महिलाओं को कब्ज या डिसेंट्री जैसी समस्या रहती है, उन्हें भी इसके सेवन से फायदा मिलता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button