Easy Digestion Tips : ये चीजें खाने से गर्मियों में नहीं होगी अपच की समस्या, आज ही डाइट में करें शामिल

Easy Digestion Tips

Easy Digestion Tips : गर्मियां आते ही खाने के प्रति लोगो की चिंताए बढ़ जाती है। क्या खाए क्या न खाए यही सवाल लोगो के मन में घूमते रहते है। क्योकि इस मौसम में खाना पचाना आसान नही होता है, जबकि सर्दियां बिल्कुल इसकी विपरीत होती है। सर्दियो में खाना  पचने में  आसानी  होती है और भूख भी बढ़ जाती है। गर्मियो में अगर वही हम मसालेदार  भोजन खाते है तो दिन भर हमें परेशान होना पड़ता है, पर लेकीन यहां आपको घबराने की बिल्कुल जरुरत नही है, क्योकि हम बताएगें कुछ ऐसे उपाय  जिससे आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

खाने के बाद जरूर करे गुड़ का सेवन

Easy Digestion Tips : पेट की जलन को कम करने के लिए और भोजन को पचाने के लिए हमें गु़ड़ का सेवन जरुर करना चाहिए। गुड़ का नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ती है और जलन की समस्या दूर हो जाती है।

ठंडे  दूध से होगी पेट की जलन दूर

Easy Digestion Tips : यदि आपको ऐसा लगता है की खाना खाने के बाद आपके पेट में जलन हो रही है और आप बेचैन हो रहे है तो घबराइए बिल्कुल नही, ठंडा दूध आपको जलन से इजाद दिलाएगा। आपको सिर्फ करना ये है कि आधे गिलास ठंडा दूध मे आधा गिलास ठंडा पानी मिलाकर उसे फेंट ले और तुंरत उसे पी ले देखते ही देखते आपकी पेट की जलन छू मंतर हो जाएगी । पेट संबंधी समस्या  से बचने के लिए आप रात को भी दूध पानी पीकर सो सकते है।

खाने के साथ-साथ मीठा खांए

Easy Digestion Tips : खाना अगर ज्यादा मसालेदार है तो जलन से बचने के लिए आप साथ मे मीठा खा सकते है इससे आपको एसिडिटी से भी राहत मिलेगी। लेकीन याद रहे खाने के बाद या फिर खाने से पहले आपको मीठा नही खाना है लेकीन खाने के साथ आप मीठा खा सकते है।

Also read : कुंभ को लेकर सीएम तीरथ और पूर्व सीएम त्रिवेंद्र हुए आमने-सामने, कही ये बातें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button