Driving Tips : हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त ध्यान में रखें ये 5 बातें

Driving Tips ऑटो डेस्क। अगर आप हाईवे पर ड्राइविंग करने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको इससे पहले कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो कि आपके लिए बहुत काम आएंगी। हाईवे पर ड्राइविंग करना आम रास्तों पर ड्राइविंग करने के मुकाबले काफी अलग होता है, यानि इस दौरान ड्राइविंग करने के लिए आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि यहां पर जरा सी चूक से जान पर बन आ सकती है। तो आइए जानते हैं कि कौन सी वो 5 टिप्स हैं, जिन्हें आपको हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त दिमाग में रखना बेहद जरूरी है।

Driving Tips  टर्न सिग्नल

Driving Tips : हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त अगर आपको दूसरी साइड जाना है तो सबसे पहले टर्न इंडीकेटर देना जरूरी है, इससे क्या होगा कि आपके पीछे चल रहे वाहनों को अंदाजा हो जाएगा कि आपको किस साइड जाना है और आप बहुत आसानी से साइड ले पाएंगे।

स्पीड मेंटेन करना जरूरी है

हाईवे पर स्पीड मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अगर आप हाईवे पर स्लो ड्राइविंग करेंगे तो हो सकता है कि पीछे से तेजी से आने वाले वाहन आपके वाहन से टकरा जाएं। इसलिए हाईवे पर ड्राइविंग करते वक्त एक तय स्पीड चेक कर लीजिए और यानि कि आपको 80-100 के बीच की स्पीड पर कार को ड्राइव करना है।

Driving Tips

कार की सर्विस

Driving Tips : 

अगर आप लंबी दूरी के लिए हाईवे पर कार से जाने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको अपनी कार की केयर कैसे करनी है। सबसे पहले तो कार की सर्विस करवा लीजिए ताकि इससे आपको यह पता चल जाएगा कि कार में किसी प्रकार की दिक्कत तो नहीं है, यानि की टायर्स, रेन वाइपर्स, इंजन आदि जैसी चीजें बिल्कुल ठीक होनी चाहिए।

ओवरटेकिंग

अक्सर लोग क्या होता है कि सामने वाले वाहन से साइड न मिल पाने पर उसे ओवरटेक करते हैं, लेकिन हाईवे पर ओवरटेक करना काफी ज्यादा खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसलिए अगर आप हाईवे पर स्पीड से चल रहे हैं और आगे वाले वाहन से आगे निकलना चाहते हैं तो उसे हॉर्न जरूर दें और डिपर भी दे, जिसके बाद वह साइड दे। उसके बाद ही आप उसे ओवर टेक करके आगे निकलें।

कार की विंडशिल्ड

हाईवे पर अगर आप रात के समय ड्राइविंग कर रहे हैं तो खासतौर पर सर्दियों के मौसम में कोहरे के वक्त बिल्कुल भी साफ नहीं दिखाई देता है तो ऐसे में अगर आपकी विंडशिल्ड खराब है या उससे धुंधला दिखाई दे रहा है तो उसे पहले ही साफ करवा लीजिए ताकि कोहरे में बिल्कुल साफ दिखाई दे। साथ ही बरसात के मौसम में ड्राइविंग करते वक्त भी विंडशिल्ड की भूमिका अहम हो जाती है, क्योंकि ऐसे में भी बाहर का रास्ता साफ नहीं दिखाई नहीं देता है। 

Also Read : Aaj Ki Taza Khabar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button