Corona Vaccination Breaking News : इस महीने से लगेगा आम लोगों को भी कोरोना का टीका

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दी ये जानकारी,

Corona Vaccination Breaking News : कोरोना से जंग में आज देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। टीकाकरण के पहले चरण मे पूरे देश में हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया गया। इसके बाद अब फ्रंट लाइन वॉरियर्स को टीका लगाया जा रहा है जिसमें पुलिस कर्मी, सुरक्षा बलों के लोग शामिल हैं। लेकिन अब कई लोगों के मन में ये सवाल होगा कि आम लोगों को कोरोना वैक्सीन कब तक मिलेगी? तो इस सवाल का जवाब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने संसद में दे दिया है।

Corona Vaccination Breaking News

मार्च से लगेगी आम लोगों को भी वैक्सीन :
Corona Vaccination Breaking News : केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि मार्च के महीने में आम लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा। इस चरण 50 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का टीका लगेगा। उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि टीकाकरण की टाइमलाइन को भी बढ़ाना पड़ेगा जो अब तक सिर्फ 50 लाख लोगों का टीकाकरण करने के लिए सीमित है।

Corona Vaccination Breaking News

इस चरण में किन्हे लगेगा टीका : Corona Vaccination Breaking News

बता दें कि वैक्सीनेशन के इस चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के उन लोगों को टीका लगेगा जिन्हें कोरोना वायरस के जोखिम खतरा अधिक है। भारत में 16 जनवरी से कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू है।

डॉ हर्षवर्धन ने दी ये जानकारी :
डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “पहले चरण में, सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में लगभग एक लाख स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया था, जो काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। दूसरे चरण में, अनुमानित 2 लाख फ्रंटलाइन श्रमिकों का टीकाकरण किया जाना है, और यह इस सप्ताह 2 फरवरी को देश के कई स्थानों पर शुरू हो गया है।”

Corona Vaccination Breaking News

मार्च के दूसरे या तीसरे सप्ताह में प्रक्रिया होगी शुरू – डॉ हर्षवर्धन :
केन्द्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “पहले और दूसरे चरण के पूरा होने के बाद, तीसरा चरण शुरू होगा जिसमें 50 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा। एक सटीक तारीख बताना संभव नहीं है, लेकिन यह संभावना है कि मार्च के दूसरे, तीसरे या चौथे सप्ताह में प्रक्रिया कभी भी शुरू हो जाएगी।”

अभी सरकार के पास है “पर्याप्त खुराक” – डॉ हर्षवर्धन :
Corona Vaccination Breaking News : स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी चल रहे चरण के लिए सरकार के पास “पर्याप्त खुराक” है और यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम के तहत मौजूदा कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं को भी मजबूत किया गया है और टीकों के भंडारण के लिए इऩका उपयोग किया जा रहा है। 1 फरवरी को, सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 2 लाख से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की गई है।

Also Read : MSP को लेकर सरकार का बड़ा एलान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button