Benefits Of Elaichi Tea : इलाइची वाली चाय गर्मियों में इन समस्याओं से दिलाएगी राहत, पढ़िए पूरी खबर

Benefits Of Elaichi Tea

Benefits Of Elaichi Tea : अक्सर लोग चाय के स्वाद को औऱ अच्छा करने के लिए उसमें इलाइची या अदरक डालते हैं। इलायची और अदरक का इस्तेमाल करने से तेज चायपत्ती सेहत को नुकसान नहीं पहुंचा पाती है। सर्दियों में अदरक वाली चाय को सबसे ज्यादा पिया जाता है लेकिन क्या आपको मालूम हे कि गर्मियों में अदरक की बजाय चाय में इलायची का सेवन करना चाहिए। आइए, जानते हैं चाय में इलायची डालने के क्या फायदे होते हैं-

इलायची में कई अहम पोषक तत्व

Benefits Of Elaichi Tea : इलायची में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और विटामिन सी पाया जाता है, जो आपके अतिरिक्त वजन को घटाता है। वहीं इलायची में मौजूद फाइबर और कैल्शियम आपके वजन को नियंत्रित करता है।

फैट को नहीं जमने देती इलायची

Benefits Of Elaichi Tea :  पेट के आसपास जमा वसा सबसे जिद्दी होती है और यह किसी के भी व्यक्तित्व को भी खराब कर देती है। हरी इलायची इस जिद्दी फैट को जमा नहीं होने देती है। यह वसा कई हृदय संबंधी बीमारियों की जड़ भी होती है।

विषैले तत्वों को करेगी खत्म

Benefits Of Elaichi Tea :  आयुर्वेद की मानें, तो हरी इलायची शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करती है। यह तत्व शरीर के रक्त प्रवाह में व्यवधान पैदा कर सकते हैं और हमारी ऊर्जा का स्तर भी घटाते हैं। इलायची की चाय इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है।

अपच की समस्या से राहत

Benefits Of Elaichi Tea : हरी इलायची अपच की समस्या से बचाती है, जिससे कभी-कभी पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है। यही वजह है कि हरी इलायची को गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल विकारों की प्रचलित दवा कहा जाता है। अच्छा पाचन तंत्र वजन घटाने के लिए अहम है।

खराब कोलेस्ट्रॉल का खात्मा

Benefits Of Elaichi Tea : वसा घटाने के गुणों के कारण इलायची शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करती है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी घटाने में मदद करती है।

Also read : कोरोना संक्रमित पूर्व सीएम हरीश रावत की तबियत हुई खराब, एम्स रेफर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button