Avoid Diseases : गर्मियों में बीमारियों से बचना है तो करें इन चीजों का सेवन,जरूर पढ़े !

If You Want to Avoid Diseases In Summer, Then Consume These things,Definitely Read

Avoid Diseases : गर्मियों का महीना शुरु हो चुका है. तरह-तरह की बीमारियां आपको अपने आगोश में लेने के लिए  तैयार बैठी हैं. देश में हालात यह है हर दिन हर दिन कई लोगों की बीमारियों से मौत हो रही है. कोरोना और अन्य बीमारियां लोगों को काफी परेशान कर रही है. देश में हालात यह हैं हर दिन हजार लोगों की मौत हो रही है.

शरीर को बीमारियों से मुक्त रखने के लिए अधिक मात्रा में पानी पिए. इसके अलावा कुछ खास ड्रिंक भी आपकी   इम्यूनिटी पढ़ा सकते हैं.

Avoid Diseases : चैत्र नवरात्रि 9 दिन के व्रत रखना आसान नहीं होता है. व्रत रखने के चक्कर में कई लोग बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि क्या करें की बीमार ना पड़े. इसलिए अपने आहार में कुछ ऐसे चीजें शामिल करें जो शरीर को बीमारिंयों से बचातीं हैं.

कच्चा केला

Avoid Diseases :आपको बता दे कच्चे केले में फाइबर होता है. जो इम्यूनिटी को मजबूत को करता है साथ में वजन भी कम करता है. वैसे भी हर बीमारी में डांक्टर साफ तौर पर कहते हैं कि अपने वजन कम करो. नवरात्रि में आप बड़ी ही आसानी से कच्चे केले का हलवा और टिक्की बनाकर खा सकते हैं.

पानी

Avoid Diseases :हमारे शरीर में 74 प्रतिशत पानी होता है.जो हमें कई रोगों से बचाता हैं.इसलिए दिन भर में कम कम से कम 5 लीटर से अधिक पानी पीना चाहिए.जिससे की डिहाइड्रेशन से बचा जा सके.

Avoid Diseases

यह बी पढ़े-  सीएम योगी बोले यूपी में नहीं लगेगा लॉकडाउन !ये हो सकता है

शकरकंद

Avoid Diseases : इसमें पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं.जो जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसे इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी जाना जाता है.  इसकी सब्जी बना कर आप खा सकतें हैं

 लौकी
Avoid Diseases :लौकी में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है इसलिए इसे व्रत के समय जमकर खाया जाता है. लौकी आपको कब्ज और गैस की समस्या से भी दूर रखती है. वहीं लौकी का जूस पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button